Home National Abu Road- ब्रह्माकुमारी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक सम्पन्न- गॉंवों से शहरों...

Abu Road- ब्रह्माकुमारी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक सम्पन्न- गॉंवों से शहरों तक अभियान और कार्यक्रमों के जरिए समाजोत्थान के लिए होंगे आयोजन

784
0

गॉंवों से शहरों तक अभियान और कार्यक्रमों के जरिए समाजोत्थान के लिए होंगे आयोजन
 
आबू रोड, 28 मार्च, निसं। ब्रह्माकुमारीज संस्था के अन्तर्राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक सम्पन्न हो गयी है। इस बैठक में पूरे भारत में गॉवों से लेकर शहरों तक सैकड़ों अभियान और कार्यक्रमों के जरिए समाजोत्थान के लिए कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। ज्ञानोदय द्वारा स्वर्णिम युग की स्थापना विषय के अन्तर्गत इन कार्यक्रमों का आयोजन होगा। 
 
कार्यक्रम की अध्यक्षता स्वयं संस्थान प्रमुख राजयोगिनी दादी जानकी ने किया। साथ ही संस्था के महासचिव बीके निर्वेर ने कार्यकारिणी का संचालन करते हुए कहा कि इस वर्ष दिव्यांगों के लिए भी खास ब्रेल लिपि के द्वारा वैल्यूज और कई प्रकार के प्रशिक्षण दिये जायेंगे इसके लिए बकायदा प्लानिंग की गयी है। इसके साथ ही वर्ष 2018 में पूरे वर्ष नशामुक्ति, जैविक और यौगिक खेती, महिला सशक्तिकरण, उर्जा संवर्धन, युवाओं के लिए व्यक्तित्व विकास, सांस्कृतिक प्रदूषण के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए भारतीय संस्कृति और मानवीय मूल्यों के लिए भी विषेश कार्यक्रम आयेाजित किये जायेंगे। 
राजस्थान में विशेष अभियान: राजस्थान में संस्थान के मेडिकल प्रभाग तथा राजस्थान सरकार के सहयोग से तम्बाकू मुक्ति के लिए अप्रैल में विशेष चिकित्सकों को प्रशिक्षण देकर गॉंव गॉंव तथा शहरों में इसके प्रति लोगों को जागरूक किया जायेगा। इसके साथ ही इससे बचाव के लिए दवाएं, राजयोग ध्यान को बढ़ावा दिया जायेगा।
योग दिवस पर व्यापक आयोजन: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राजस्थान समेत देश के सभी प्रदेशों में संस्था की स्थानीय ईकाई द्वारा सरकार के साथ मिलकर योग और राजयोग के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।
पर्यावरण सुरक्षा के लिए अभियान: ब्रह्माकुमारीज संस्था के शिक्षा प्रभाग द्वारा पूरे देशभर में पर्यावरण सुरक्षा के लिए भी अभियान एवं वृक्षारोपण के कार्यक्रम आयेाजित किये जायेंगे। इसके लिए विस्तृत रूप में रूपरेखा तैयार की जायेगी। 
 
बेटी बचाओ, सशक्त बनाओ: बेटी बचाओ, सशक्त बनाओं पर विशेष फोकस रहेगा। जिसके तहत बड़ी संख्या में महिलाओं और बेटियों को सशक्त बनाने के लिए आध्यात्मिक ज्ञान के साथ राजयोग का प्रशिक्षण दिया जायेगा। 
युवाओं को सशक्त बनाने की पहल: स्कूलों, कालेजों, नेहरू युवा केन्द्रों के साथ मिलकर युवाओं के सशक्तिकरण के लिए विशेष आयोजन किया जायेगा। 
 
जल संरक्षण तथा उर्जा संवर्धन के लिए जागृति: पानी बचाओ, विजली बचाओ तथा उर्जा संवर्धन के लिए भी विशेष जागृति अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जायेगा। इसके लिए विशेष इकाई का गठन किया गया है।
विदेशों में भी आयोजन: इस कार्यक्रारिणी की बैठक में अमेरिका, लन्दन, रूस, दक्षिण अफ्रीका, नेपाल, मलेशिया, जर्मनी में भी योग एवं भारतीय संस्कृतिक को बढ़ावा देने के लिए आयोजन होगा। 
 
इस कार्यकारिणी की बैठक में ब्रह्माकुमारीज संस्था की मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी जानकी, संयुक्त मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी रतनमोहिनी, महासचिव बीके निर्वेर, अतिरिक्त महासचिव बीके बृजमोहन, बीके करूणा, बीके मृत्युंंजय, बीके अमीर चन्द, कार्यक्रम प्रबन्धिका बीके मुन्नी समेत सभी प्रभागों के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, राष्ट्रीय संयोजक, मुख्यालय संयोजक, निदेशक, जोन सबजोन इंचार्ज के साथ संस्था के पदाधिकरी उपस्थित थे।