Home International अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा ग्लोबल आई अस्पताल

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा ग्लोबल आई अस्पताल

216
0

आबू रोड, 29 मार्च, निसं। जापान की सरकार ने ग्लोबल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर को आंखों के उपचार में उपयोग होने वाले आधुनिक उपकरणों को खरीदने के लिए 7.8 मिलियन येन का अनुदान दिया है, जो करीबन 70,000 अमेरिकी डॉलर है, जिससे गरीब मरीजों का उपचार हो सके।
ग्लोबल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के चिकित्सा निदेशक और ट्रस्टी डॉ प्रताप मिड्डा ने नई दिल्ली में जापान के दूतावास में जापान सरकार का प्रतिनिधित्व जापान के राजदूत महामहिम केन्जी हिरामात्सू तथा डा0 प्रताप मिड्ढा के बीच सहमति हस्ताक्षर के पश्चात प्राप्त हुई। 
इस अवसर पर, राजदूत हिरमात्सू ने अपनी इच्छा व्यक्त करते हुए कहा कि यह अनुदान परियोजना क्षेत्र में लोगों की जिंदगी में सुधार लेन के लिए उपयुक्त साबित होगा उन्होंने बताया की जापान और भारत के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध और सहयोग को और मजबूत बनाने में ये बहुत मदद करेगा । इस अनुदान का उपयोग चार उपकरणों की खरीद के लिए किया जाएगा। अर्थात् ऑपरेटिंग माइक्रोकॉस्को, पेरिमीटर, टोनोमीटर और एनेस्थेसिया वर्कस्टेशन। ये सभी उपकरण आबू रोड के ग्लोबल हॉस्पिटल इन्स्टीटयूट ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी (नेत्र विज्ञानं) में स्थापित किए जाएंगे, जहां हर साल मोतियाबिंदु से पीडि़त हजारों गरीबों का निशुल्क उपचार होता है।